Monday 26 June 2017

Whatsapp एक बिमारी या वरदान

              Whatsapp:- एक बीमारी या वरदान?
                 Whatsapp का कैसे करें उपयोग?


WhatsApp जनवरी 2009 में आया और देखते ही देखते आज विश्वभर के 180 देशों में 1 अरब से ज्यादा लोग इसका उपयोग कर  रहे हैं।


इससे पहले कि हम WhatsApp  पर और गहराई से विचार करें मैं आपसे कुछ प्रश्न पूछना चाहता हूँ:-

1) आप दिन में कितनी देर WhatsApp को देते हैं? या आप दिन में कितनी देर WhatsApp का उपयोग करते हैं?
2) क्या आपको पता है WhatsApp आपकी छवि को ख़राब करने या बनाने का एक सोत्र भी है?
3) क्या आपको पता है आपकी निजी जिंदगी WhatsApp की वजह से खराब हो सकती है?



अगर हम WhatsApp का उपयोग सही तरीके से नहीं करें तो हमारी निजी जिंदगी ख़राब हो सकती है।

         आज अगर पति-पत्नी ,माँ-बाप और बच्चा अगर साथ बैठे होते हैं तो पति अपने मोबाइल के साथ WhatsApp पर व्यस्त होता है और पत्नी अपने WhatsApp पर। इसी तरह माँ-बाप अपने WhatsApp पर व्यस्त होते हैं और बच्चा अपने। एक दूसरे के साथ समय नहीं बाँटते, बातचीत नहीं करते। आजकल WhatsApp की वजह से लोगों का आपस में बातचीत करने का समय बहुत सीमित रह गया है।
         आजकल पत्नी अपने पति,सास-ससुर की खबर,हर छोटी से छोटी बात अपनी माँ-बहन को WhatsApp पर दे रही होती है। जब सोशल मीडिया नही था तब अगर अपनी माँ से मोबाइल पर बात करते हुए उसका पति आ जाता था तब वह कहती थी कि माँ बाद में बात करती हूँ,मेरे पति आ गये हैं। परन्तु आजकल आलम यह है कि पति सामने होता है और पत्नी अपनी माँ को WhatsApp के माध्यम से अपनी कहानी सुना रही होती है। यही नहीं पत्नी अपने पति को सामने से बोल रही होती है " I love u" और उसी समय किसी और को WhatsApp पर लिख रही होती है "I love u janu".
                                    असलीयत में तो WhatsApp आपका साया बन चूका है जो आपके साथ आपकी शौचालय की सीट(toilet seat) तक भी जाता है। एक बार की बात है मुझे किसी ने WhatsApp पर लिखा 'I am in toilet, i will call you in 5 minutes'. वाह रे! आजकल का इंसान, वो whatsApp का इतना आदी हो चूका है कि शौच करते समय भी whatsApp का उपयोग करता है।
                        मैं आपसे पूछना चाहता हूँ कि क्या आप whatsapp या सोशल मीडिया पर कुछ भी भेजते समय यह ध्यान रखते हैं कि उस पोस्ट को भेजने के बाद दूसरों की नजर में आपकी छवि क्या होगी? उस पोस्ट को भेजने के बाद लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे? उस पोस्ट को भेजने के बाद आपकी छवि ख़राब होगी या अच्छी होगी? लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे? आप अपने बारे में क्या सोचते हैं इससे आपकी छवि नहीं बनती। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं उस से आपकी छवि बनती है। लोग आपके बारे में वह छवि बनाते हैं जो आप उन्हें दिखाते हैं। आप क्या बोलते हैं, क्या करते हैं इससे आपकी छवि बनती है।
            WhatsApp से आपकी छवि बनती भी है और बिगड़ती भी है या यह भी कह सकते हैं कि whatsapp के द्वारा आप अपनी छवि बना भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं। आइये जाने कैसे:-
     उदाहरण के तौर पर कहना चाहूँगा अगर आपको अपनी छवि बिगाड़नी या आपको अपना मजाक उड़वाना है तो आप कुछ मत करिये आप सिर्फ 15 दिन तक संता-बंता के चुटकले या फालतू के चुटकले भेजते रहिये,फालतू या हलकी-फुलकी तरह की कॉमेडी करते रहिये। आप 15-20 दिन बाद देखेंगे जिन लोगों को आपने वो चुटकले भेजे थे आपको हैंडल करने का उनका तरीका बदल जायेगा। वह लोग आपकी भेजी हुई उन पोस्टों के दम पर आपके व्यक्तित्व का अनुभव बना लेंगे और सोचेंगे कि आप फालतू के बन्दे हैं,आप ज्ञानी नहीं हैं। वहीं दूसरी और आप को सच में कुछ नहीं आता और आप सच में ज्ञानी नहीं हैं लेकिन अगर आप 15 दिन तक आप whatsapp पर बेहतरीन,ज्ञानपूर्ण पोस्ट,कोई सफल कहानी भेजें,कोई ऐसी प्रेरक वीडियो भेजें जिससे दूसरों के मुख से वाह निकल जाये,जिससे उसके जीवन में कोई सकारात्मक सोच आ जाए, वह नकारात्मक सोच से हट जाये तो आप 15-20 दिन के बाद देखेंगे लोग आपके बारे में सोचेंगे कि बहुत ज्ञानवान आदमी है,बहुत ज्ञान है इसको,बहुत बढ़िया-बढ़िया पोस्ट भेजता है।वहीँ तीसरी और अगर आप 15 दिन तक ऐसे लोगों की कहानी भेजोगे जिन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत असाधारण वृद्धि हासिल की है जैसे रतन टाटा, डॉ ए• पी•जे•अब्दुल कलाम आजाद आदि तब आप 15-20 दिन बाद देखेंगे कि लोग आपके बारे में यह धारणा बना लेंगे कि आप बहुत बड़े ड्रीमर हैं, बहुत बड़े विचारों वाले हैं,बड़ा बनना चाहते हैं।
       इसलिए आनंद,आमोद-प्रमोद के लिए,मनोरंजन के लिए whatsup का उपयोग 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा 15-20मिनट ही कीजिये। इससे ज्यादा करना है तो अध्ययन के लिए कर सकते हैं। व्यापार के लिए कर सकते हैं।परंतु आनंद,सम्बन्ध बनाने,फालतू के कार्यों के लिए 15-20मिनट से ज्यादा whatsapp का उपयोग नहीं करना चाहिए। whatsapp का इस्तेमाल बहुत सोच-समझ कर कीजिये। अपनी छवि लोगों की नजर में इस प्रकार बनाये जो आप बनना चाहते हैं। जो आपका लक्ष्य है। whatsapp पर कोई भी पोस्ट भेजते समय यह ध्यान रखें कि वह पोस्ट आपके व्यक्तित्व को क्या बनाकर पेश करेगा।
                      ज्यादा पोस्ट न भेजें,बार-बार ना भेजें।जब तक वह इंसान आपके  जीवन में महत्त्व न रखता हो हर व्यक्ति की बात पर तुरंत प्रतिक्रिया न करें।नहीं तो वह सोचेगा कि आप तुरंत जवाब दे रहे हैं इसका मतलब आप खाली हैं।आपके पास काम नहीं है।यदि हर मिनट में whatsapp पर पोस्ट करते समय आप उस पर प्रतिक्रिया करते हैं या जवाब देते हैं या डबल डंडी(two right)√√ नीली हो जाती है तो याद रखना लोग बोलेंगे खाली आदमी है।वह अनुमान लगा लेंगे कि दिन भर whatsapp पर बैठा रहता है,इसके पास काम नहीं है।इसलिए whatsapp की समयावधि तय करें।
        तय कीजिये कि आप अपनी छवि किस प्रकार बनाना चाहते हैं उसी प्रकार whatsapp पर पोस्ट करें। उसी नजरिये से देखें whatsapp को। हर मैसेज को,हर पोस्ट को भेजते समय तय करें कि पोस्ट आपको आपके लक्ष्य की और ले जा रहा है या नहीं ले जा रहा है।इसको भेजने से आपको फायदा होगा या नहीं।
                            आजकल पहले जैसा समय नहीं रहा जब हम पढ़कर और समझकर आगे भेजते थे अपितु आजकल तो आता है और लोग बिना पूरा पढे आगे भेज देते हैं और निचे लिख देते हैं नया नया आया है जल्दी भेजो और सामने वाले के पास वो 6महीने पहले ही पहुँच गया होता है और कई बार तो किन्हीं 10लोगों के द्वारा उसके पास 10बार पहुँच गया होता है।
                           कई बार तो लोग ऐसा पोस्ट भेजेगें जिसमें लिखा होता है यह करें तो फ्री में बैलेंस मिलेगा।अरे भाई पहले आप तो ले लो फिर मुझे भेजो परंतु नहीं। वो हमे बेवक़ूफ़ समझकर भेजते हैं और जब हमे नहीं मिलता बैलेंस तब हम उनको कहते हैं 'नहीं मिला'। तब वह समझ जाता है कि हम सच में बेवकूफ हैं।
           मैसेज आगे भेजो घोड़ा दौड़ने लगेगा(मैं पूछता हूँ अगर घोड़ा दौड़ भी गया तो क्या दौड़कर रेस में पहला इनाम जीतकर आपको दे देगा?)। भैंस का रंग बदल जायेगा(बदल जायेगा तो क्या वो भैंस गाय बन जाएगी और आपके घर आकर दूध दे जायेगी?)।ऐसा करो तो ताला खुल जायेगा(ताला खुल गया तो क्या उसके पीछे 50 लाख रूपये होंगे जो आपको मिल जायेगें?)।
               अगर आप अपनी पत्नी से दुःखी हैं या आपकी पत्नी आपको झूठे दहेज़ के मुक़दमे मे फँसाने की धमकी दे रही है तो आप फलाना-फलाना मैसेज 51 लोगों को भेजें आपकी पत्नी आपको हमेशा-हमेशा के लिए छोड़कर चली जायेगी और दुःखी नहीं करेगी। और दुःखी पति फटाफट 51 लोगों को वो मैसेज भेजने लग जाते हैं इस आशा के साथ कि ऐसा होगा। अरे भाई थोड़ी तो बुद्धि का प्रयोग करो। अगर ऐसा कुछ है तो उसके लिए HELPLINE   FOR   MEN: 8882-498-498 है,कॉल करो और उनसे सहायता लो।
             अगर आप भी ऐसा पोस्ट करते हो तो आप भी whatsapp पर अपनी अल्प-बुद्धि का परिचय दे रहे हो।ऐसी बेकार की पोस्ट करने पर लोग आपको क्या समझते हैं यह आप समझ लें। मैं आपके लिए ऐसे हल्के शब्दों का प्रयोग करना उचित नहीं समझता।
               सोशल मीडिया आपका गुलाम होना चाहिए जिससे आप अपनी छवि बनाना चाहे तो बना सकें,उस से पैसे कमाना चाहें तो काम सकें आदि आदि न कि वो आपका मालिक बन सके और मालिक बनकर वो आपका बहुमूल्य समय भी ख़राब कर सके। सोशल मीडिया को आप अपने उद्देश्य के लिए इस्तमाल कीजिये। उसको अपनी आदत मत बनाइये।
              आपके पास एक सीमित समय है सिर्फ 24 घंटे और उनमे से कुछ समय पहले से आरक्षित हैं चाहे वह सोने के लिए,चाहे खाने के लिए,चाहे दन्त-मंजन करने के लिए,चाहे दैनिक आवश्यकता के लिए। इन सबसे बचे हुए कुछ घंटों में ही हमे हमारा जीवन जीना है चाहे वो हम अच्छे से उसका सदुपयोग करके जियें,चाहे दुरूपयोग करके।

                         मैं अपना लेख अब समाप्त करता हूँ इसी आशा के साथ कि आपको इस लेख से फायदा होगा और आप अनावश्यक whatsapp पर अपना बहुमूल्य समय व्यर्थ न करते हुए अपने जीवन की बड़ी से बड़ी उपलब्धियों को हासिल कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

9 comments: